UP Police Constable Expected Cutoff 2024 - कितने नंबर पर होगा सिलेक्शन

 UP Police Constable Cut Off 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) द्वारा जारी यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 60 हजार पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया uppbpb.gov.in पर चल रही है। जिन उम्मीदवारों ने अपना ऑनलाइन फॉर्म भरकर जमा नही किया है वे आधिकारिक वेबसाइट पर अपना आवेदन जमा कर कर सकते हैं। यूपी पुलिस भर्ती 2024 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 16 जनवरी 2024 है। और आवेदन फीस जमा करने और आवेदन में सुधार करने की आखिरी तारीख 18 जनवरी 2024 है। 

 

UP Police Constable Cut off


आवेदन की बात करें तो अब तक 23 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके और लगभग 35 से 40 लाख आवेदन होने की उम्मीद है । 

UPP Expected cut off 2024:

जैसा कि आप सभी को पता है कि एग्जाम डेट लगभग तय हो चुकी है और परीक्षा 18 फरवरी को होने की पूरी आशा है क्योंकि सभी जिलों से एग्जाम सेंटर की डिटेल्स मांगी जा चुकी है तो इसे में आपको एक बेहतर रणनीति से एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए इस में सभी छात्रों को यह जानना चाहते हैं कि एक सेफ स्कोर क्या रहेगा एग्जाम के लिए जिसके ऊपर यदि फोन नंबर लाते हैं तो उनके सेलेक्ट होने की पूरे चांस रहेंगे एसएमएस सभी छात्र एक एक्सपेक्टेड कट के बारे में एक सेफ स्कोर के बारे में जानना चाहते हैं कितना स्कोर कम से कम कर लें जिससे उनकी सेलेक्ट होने के पूरे के पूरे चांस रहे तो इस आर्टिकल में हम आपको जो पिछले पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा हुई उनके आधार पर एक एक्सपेक्टेड कट ऑफ बताने वाले हैं ।

UP Police Constable Cut off 2024 

आगामी यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के बारे में जानने और एक अच्छा स्कोर निर्धारित करने के लिए पिछले वर्ष के कट-ऑफ अंक जानना बहुत जरूरी है। यूपी पुलिस कांस्टेबल के पिछले वर्ष के कट ऑफ को जानने से उम्मीदवारों को श्रेणियों के अनुसार उत्तीर्ण अंकों और बाद की चयन प्रक्रिया के लिए योग्य उम्मीदवारों की संख्या के बारे में पता चल जाएगा।  

UP Police Constable Previous Year Cut Off: यूपी पुलिस कांस्टेबल पिछले वर्ष की कट ऑफ 

आपको बता दें कि पिछले साल यानी 2019 में यूपी पुलिस में 49568 सिपाहियों की भर्ती में सामान्य (GEN) वर्ग के लिए कटऑफ 185.34 निर्धारित की गई थी, जबकि OBC के लिए कटऑफ 172.32, SC के लिए 145.39 और ST वर्ग के लिए कटऑफ 114.19 थी।  

पहले भी कास्टेबल पदों के लिए लिखित परीक्षा कुल 300 अंकों की ही होती थी। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को पुलिस और पीएसी कांस्टेबल के 49568 पदों पर भर्ती के लिए 19,38,643 उम्मीदवारों से आवेदन फॉर्म प्राप्त हुए थे। लिखित परीक्षा में सफल पाए गए अभ्यर्थियों में से कुल रिक्तियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए मेरिट के आधार पर 2.5 गुना अधिक यानी 1,23,921 अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट और डीवी के लिए चुना गया थी। 

अगर 2018 में 41 हजार यूपी पुलिस सिपाहियों (कांस्टेबल) की भर्ती के बारे में जानें तो सामान्य वर्ग के पुरुषों के लिए कटऑफ अंक 225.03, ओबीसी के लिए 216.74, एससी के लिए 187.99 और एसटी वर्ग के लिए 153.31 अंक थी। लिखित परीक्षा केवल कुल 300 अंकों थी। 
 
यूपी पुलिस 60 हजार कांस्टेबल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी। जिसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक और मानसिक क्षमता, मानसिक योग्यता, आईक्यू और तार्किक क्षमता पर प्रश्न थे। कुल 150 प्रश्न होंगे

बता दें कि अगर आप गलत उत्तर देंगे तो नेगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक काटे जायेंगे। अंतिम मेरिट सूची लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। और एक बात जान लें कि इस भर्ती की चयन प्रक्रिया में कोई साक्षात्कार नहीं होगा और कोई प्रतीक्षा सूची तैयार नहीं की जाएगी। 

UP Police Constable Expected Cut off 

अब बात कर लेते हैं कि इस साल एक सेफ स्कोर क्या होना चाहिए किसी भी छात्र के लिए इस परीक्षा के लिए Expected Cutoff  की तो जैसा कि आप सभी जानते हैं 60000 पदों पर भर्ती निकली है लेकिन यह भर्ती लगभग 5 साल बाद निकली है तो एक बड़े संख्या में छात्र इकट्ठे हो गए और बड़ी संख्या में छात्र मेहनत भी कर रहे थे काफी समय से तो ऐसे में कंपटीशन काफी अच्छा होने वाला है ।

UPP Expected Cut off  एक अच्छी जाने वाली है तो यदि हम बात करें तो जिन बच्चों के नंबर 200 से ऊपर आएंगे उनके चांस पूरे रहेंगे कि उन्हें लिखित परीक्षा में पास करके शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा तो मेरा यही मानना है कि जो एक्सपेक्टेड कटऑफ रहेगी इसमें वह 220 से 200 के मध्य रहने वाली है फिजिकल के लिए तो जो भी छात्र तैयारी कर रहे हैं वह कम से कम इतना तो अंदाजा लगा कर चले कि उन्हें कम से कम 220 के आसपास स्कोर करना होगा तब कहीं आपके इसमें सिलेक्टेड होने के चांस रहेंगे  । 

UPP expected cut off 2024

यदि आप पिछली कट ऑफ उठाकर देखते हैं तो उसके हिसाब से यही है और जो भी हमें एक्सपेक्टेड कट की बात कर रहे हैं वह एक अनुमान है किसी भी एग्जाम की कट ऑफ उसमें आवेदन की संख्या पेपर कैसा आया उसे पर निर्भर करता है तो यह बता पाना किसी के लिए भी बहुत मुश्किल है की कट ऑफ कितनी रहेगी लेकिन Safe Score  की बात करें तो यदि आप 220 नंबर इसमें प्राप्त कर लेते हैं तो आप लगभग इसमें आपका सिलेक्शन हो जाएगा।

Post a Comment

और नया पुराने