How to crack Ctet in first attempt - CTET Exam 2024

 CTET Exam tips: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 21 जनवरी को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटीईटी परीक्षा 2024 आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है, वे शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने की संभावना बढ़ाने के लिए उपयोगी टिप्स और रणनीतियां पा सकते हैं। उनके प्रारंभिक प्रयास पर. 


How to crack Ctet in first attempt


CTET Exam tips:

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) एक राष्ट्रीय परीक्षा है जो यह आकलन करने के लिए आयोजित की जाती है कि क्या उम्मीदवार अन्य स्कूलों के साथ-साथ केंद्रीय सरकारी स्कूलों जैसे केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) और नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) में कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने के लिए योग्य हैं या नहीं। जो इसे एक योग्यता परीक्षा के रूप में स्वीकार करता है। 


Understand CTET Syllabus & Exam Structure : 

पेपर 1 (कक्षा 1-5) और पेपर 2 (कक्षा 6-8) के लिए आधिकारिक सीटीईटी पाठ्यक्रम पर एक अच्छी नज़र डालें। समझें कि कितने प्रश्न हैं, उन्हें कैसे चिह्नित किया गया है और प्रत्येक भाग के लिए समय सीमा क्या है। 

Solve previous year paper: 

प्रश्नों के प्रकार, उनकी कठिनाई के स्तर और सामान्य विषयों को देखने के लिए पिछले वर्षों के कम से कम 5-10 प्रश्न पत्रों पर काम करें। प्रीवियस ईयर क्वेश्चंस का सीटेट में बहुत महत्त्वपूर्ण योगदान है क्योंकि ये रिपीट होते हैं। 

Focus on Child Development and Pedagogy:

यह भाग दोनों पेपरों के लिए महत्वपूर्ण है। सीखने के सिद्धांत, बाल मनोविज्ञान, शिक्षण विधियों और कक्षा प्रबंधन जैसी अवधारणाओं के बारे में जानें। साथ ही साथ हर सब्जेक्ट से 15 अंक की पेडागॉजी आती है जो CTET पास करने में बहुत मदद करती है। 




Focus on Languages: 

दोनों पेपरों में भाषा I (हिंदी) और भाषा II (अंग्रेजी) पर अनुभाग हैं। अपने व्याकरण, शब्दावली और समझ पर ध्यान दें। भाषा के जो प्रश्न आते है वो बहुत सामान्य स्तर के आते है तो इसे यदि आप अच्छे से कर जाएंगे तो ये आपको अच्छे अंक लाने में मदद करेगा।

Review Math, Environmental Studies, and Social Studies :

प्रासंगिक ग्रेड स्तरों पर इन विषयों की अपनी समझ को ताज़ा करें। केवल सूत्रों को याद करने के बजाय प्रमुख अवधारणाओं और समीकरणों को समझने पर ध्यान दें। 

Make a Study Plan:

अपनी ताकत और कमजोरियों के आधार पर प्रत्येक अनुभाग के लिए दैनिक या साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित करें। अपनी योजना पर कायम रहें और आवश्यकतानुसार इसे समायोजित करें। 

Practice Regularly : 

अभ्यास प्रश्नों को हल करें, मॉक टेस्ट दें और उन क्षेत्रों को खोजने के लिए अपने प्रदर्शन की समीक्षा करें जिनमें आप सुधार कर सकते हैं। 

Time Management: 

परीक्षा हॉल में समय किस प्रकार से प्रयोग करना है इसका हिसाब भी आपको घर से लगे के जाना है जिससे परीक्षा के समय हर विषय उसका सही समय दे सके इसके लिए घर पर जब आप मॉक टेस्ट लगाएंगे तो आपको इसका अंदाजा हो जाएगा कि किस विषय को कितना समय देना है।

इन सभी बातों का यदि आप अच्छे से ध्यान रखते हैं सीटेट की परीक्षा को आप पहले ही प्रयास में अच्छे अंकों से पास कर पाएंगे इसलिए इन सभी बातों का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें चीजों को ध्यान से आप ध्यान दें आप परीक्षा में बहुत ही बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।

Post a Comment

और नया पुराने