UP Shikshak Bharti: यूपी में शिक्षक भर्ती को लेकर नई नियमावली जारी, ऐसे होगी नियुक्ति, पढ़ें डिटेल

 

UP Shikshak Bharti: हाल ही में सरकार की ओर से शिक्षकों की भर्ती के लिए नए शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन को मंजूरी दी गई थी. जिसके पीछे उद्देश्य था कि सभी प्रकार के शिक्षकों की भर्ती एक ही आयोग से कराई जाए.


UP Teacher recruitment


UP Shikshak Bharti 


UP Shikshak Bharti 2023: यूपी में शिक्षक भर्ती के लिए नई नियमावली जारी कर दी गई है। गौरतलब है कि हाल ही में सरकार की ओर से शिक्षकों की भर्ती के लिए नए शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन को मंजूरी दी गई थी। जिसके पीछे उद्देश्य था कि सभी प्रकार के शिक्षकों की भर्ती एक ही आयोग से कराई जाए। अब आयोग की नियमवाली को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। जिसके अनुसार अब शिक्षकों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से कराया जाएगा. इसमें परीक्षा के 90 फीसदी और इंटरव्यू के 10 फीसदी अंक शामिल होंगे।

वहीं जिन परीक्षाओं में इंटरव्यू शामिल नहीं होगा, वहां केवल परीक्षा के माध्यम से चयन किया जाएगा।
बता दें कि नया गठित आयोग प्रदेश के प्राइमरी, माध्यमिक विद्यालयों से लेकर उच्च शिक्षा, अल्पसंख्यक कॉलेजों के शिक्षकों और व्यावसायिक शिक्षा के अनुदेशकों की भर्ती के लिए प्रक्रिया का आयोजन करेगा।

जानकारी के अनुसार शिक्षकों और अनुदेशकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा होगी, जिसकी अवधि 2 घंटे की होगी एवं वास्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे. परीक्षाएं जिला मुख्यालयों में होंगी. वहीं डिग्री कॉलेजों में प्राचार्यों और असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती के लिए भी परीक्षा और इंटरव्यू का आयोजन कराया जाएगा ।
 नियम के मुताबिक अगर विज्ञापन जारी होने के बाद 3 वर्ष के भीतर चयन प्रक्रिया शुरू नहीं होती है तो विज्ञापन को रद्द किया जा सकता है. इसके अलावा अल्पसंख्यक कॉलेजों में शिक्षकों के चयन के लिए अलग से विज्ञापन जारी किया जाएगा.

इन अभ्यर्थियों को किया जाएगा आमंत्रित
लिखित परीक्षा में पास अभ्यर्थियों में से, एक दिन में एक बोर्ड में साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थियों की संख्या एवं प्रतिदिन संचालित होने वाले बोर्ड की संख्या परीक्षा समिति द्वारा आवश्यकतानुसार तय की जाएगी. इसके अलावा, लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों में से साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने वाले अभ्यर्थियों की संख्या रिक्तियों की संख्या के 3 से 5 गुने तक (जैसा आयोग उचित समझे) होगी. अंतिम अंक (कट-ऑफ) प्राप्त करने वाले समस्त अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा.

UP Shikshak Bharti Pattern


परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर बनेगी मेरिट लिस्ट
अध्यापक अथवा अनुदेशक के जिन पदों पर साक्षात्कार लिया जाना आवश्यक है, उसमें आयोग लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार में प्राप्त अंकों को जोड़कर मेरिट लिस्ट जारी करेंगे. जहां केवल लिखित परीक्षा होनी है, उसमें आयोग मात्र लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट का पैनल तैयार करेगा. यदि एक से अधिक अभ्यर्थियों की मेरिट समान हो तो ऐसी स्थिति में सर्वप्रथम लिखित परीक्षा के अंक देखे जाएंगे तथा लिखित परीक्षा के भी अंक समान होने पर साक्षात्कार में प्राप्त अंकों को देखा जाएगा.


दोनों के भी अंक समान होने पर अनिवार्य अर्हता का अधिकतम प्रतिशत (जेआरएफ, नेट, पीएचडी) को देखा जाएगा एवं सभी समान होने पर अंत में स्नातकोत्तर के प्राप्तांक देखे जाएंगे. यदि लिखित परीक्षा, साक्षात्कार तथा अनिवार्य अर्हता के प्रतिशत अंक समान हैं तो उस अभ्यर्थी का नाम जो अधिक आयु का हो, उसे प्राथमिकता दी जाएगी.


आयोग द्वारा चयनित अभ्यर्थी यदि त्रुटिपूर्ण अधियाचन या सेवा काल में मृत किसी कर्मचारी के आश्रित की नियुक्ति या उच्चतम न्यायालय या उच्च न्यायालय के किसी आदेश अथवा पद समाप्ति के कारण आवंटित संस्था में पद ग्रहण नहीं कर सका, तो ऐसे अभ्यर्थी के समायोजन के लिए अलग-अलग प्रक्रिया अपनाई जाएगी. ऐसे चयनित अभ्यर्थी को प्रभार ग्रहण न करने के कारणों का उल्लेख करते हुए अपना अभ्यावेदन निदेशक के समक्ष प्रस्तुत करना होगा.


निदेशक अभ्यर्थी द्वारा प्रस्तुत किए गए अभ्यावेदन पर विस्तृत जांच करने के पश्चात त्रुतिपूर्ण अधियाचन प्रेषित करने के लिए उत्तरदायी संस्था या नियुक्ति प्राधिकारी के विरुद्ध उत्तरदायित्व निर्धारित करेगा और चयनित अभ्यर्थी के समायोजन के लिए अपनी संस्तुति रिपोर्ट आयोग को प्रेषित करेगा. निदेशक की रिपोर्ट और संस्तुति के आधार पर आयोग चयनित अभ्यर्थी का समायोजन करेगा.


Post a Comment

أحدث أقدم